पानागढ़ एयरबेस में भारत-अमेरिका वायुसेना का संयुक्त अभ्यास

Forces

कोलकाता : भारत और अमेरिका की वायुसेनाओं का 12 दिवसीय संयुक्त अभ्यास यहां बंगाल के पानागढ़ एयरबेस (एयर फोर्स स्टेशन अर्जन सिंह) में हो रहा है। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की तरफ से अभ्यास में तीन सी130जे और एक सी-17 परिवहन विमान हिस्सा ले रहे हैं जबकि अमेरिकी वायुसेना (यूएसएएफ) की तरफ से भी ऐसे ही विमान संयुक्त अभ्यास के लिए यहां पहुंचे हैं।

10 अप्रैल से संयुक्त अभ्यास में अमेरिकी विशेष बल की टीम भाग ले रही है। यह संयुक्त अभ्यास कोप इंडिया का ही हिस्सा है। अभ्यास यूएसएएफ विमान चालक दल के लिए कई उड़ानों के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद आईएएफ के सी130जे चालक दल को कम लागत वाली कम ऊंचाई पर विमान से छलांग लगाने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया।


अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी बीरभूम जिले के रामपुरहाट में दोनों बलों की ‘काम्बैट फ्री फाल’(सीएफएफ) और ‘नाइट विजन गागल्स असिस्टेड असाल्ट लैंडिंग’ की गई।


सीएफएफ पैराशूट सिस्टम पैराट्रूपर को 30,000 फुट की ऊंचाई से कूदने के लिए पूर्ण समाधान प्रदान करता है, जिसमें वह 30 किमी की सीमा तक ग्लाइड कर सकता है और वांछित लक्ष्य पर उतर सकता है।


अधिकारी ने कहा कि 17 और 18 अप्रैल को बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले के कलाईकुंडा वायुसेना अड्डे में भी भारतीय वायुसेना और यूएसएएफ के लड़ाकू विमानों के साथ बड़े स्तर पर अभ्यास किया गया था।


उन्होंने कहा कि संयुक्त अभ्यास के दौरान आगरा में एक ड्राप जोन में लंबी दूरी के उपकरण को भी विमान से नीचे गिराया गया। यह संयुक्त अभ्यास 21 अप्रैल तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *