अमेरिका स्वतंत्र, मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध: वायुसेना अधिकारी

Forces

कोलकाता: अमेरिकी वायुसेना (यूएसएएफ) के ‘फ्लाइट स्कवाड्रन’ के कमांडिंग अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल बेंडर गिफोर्ड ने सोमवार को बताया कि अमेरिका स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध है। अमेरिकी वायुसेना ने बंगाल के कलाईकुंडा एयरबेस में भारतीय वायुसेना के साथ एक संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया।

इसके समापन पर उन्होंने कहा कि 10 से 24 अप्रैल तक आयोजित कोप इंडिया 2023 दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच सबसे बड़ा संयुक्त वायुसेना अभ्यास था। उन्होंने कहा, अभ्यास अच्छा रहा। अमेरिका स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध है तथा यह हमारे भारतीय वायुसेना साझेदारों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने और क्षेत्रीय स्थिरता एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक रूप से आगे बढ़ने का एक बड़ा अवसर है। 

अभ्यास में जापान एयर डिफेंस फोर्स की पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूदगी पर गिफोर्ड ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ऐसे कई राष्ट्र हैं जो सुरक्षा एवं समृद्धि की आकांक्षा रखते हैं।इस अभ्यास को चीन द्वारा किस रूप में देखा जाएगा, इस पर अमेरिकी वायुसेना के अधिकारी ने कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया। उल्लेखनीय है कि चीन, दक्षिण चीन सागर पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है। यह क्षेत्र हिंद-प्रशांत देश में मुक्त नौवहन को लेकर विवाद के केंद्र में है।

जापान के अलावा, दक्षिण पूर्व एशिया में कई देशों का चीन के साथ समुद्री क्षेत्र से जुड़ा विवाद है, जबकि भारत कई सैन्य व नौसेना अभ्यासों में अमेरिका का साझेदार है। भारत का भी चीन के साथ स्थल सीमा विवाद है। गिफोर्ड ने कहा कि प्रशिक्षण शानदार रहा और इसने भारतीय वायुसेना के साथ मिलकर काम करने का अवसर मुहैया किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *