भारत और अमेरिकी वायुसेना का संयुक्त अभ्यास संपन्न

Forces

कलाईकुंडा एयरबेस में दोनों देशों के वायुसैनिकों के बीच आयोजित कोप इंडिया अभ्यास का हुआ समापन

कोलकाता: सीमा विवाद को लेकर चीन से तनातनी के बीच भारत और अमेरिका की वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में कलाईकुंडा वायुसेना स्टेशन पर एक संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया। दो हफ्ते तक चलने वाले इस द्विपक्षीय अभ्यास ‘कोप इंडिया 2023’ का सोमवार को समापन हो गया, जिसमें दोनों देशों की वायु सेनाओं के शीर्ष लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया और बड़े स्तर पर अभ्यास किया।

वायुसेना अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पहली बार भारत में दोनों देशों के बीच हुए इस हवाई अभ्यास के दौरान पूर्वी सेक्टर के इस महत्वपूर्ण और पुराने एयरबेस से लड़ाकू विमानों की गर्जना संभवत चीन तक सुनाई दी।

अभ्यास के सोमवार को समापन पर वायु सेना अड्डे से दोनों देशों की वायु सेनाओं के पांच शीर्ष लड़ाकू विमानों ने आसमान में गरजते हुए एक के बाद एक कर तेजी से उड़ान भरी, जिसका नजारा देखने लायक था। इस अभ्यास में भारत के तेजस, राफेल, जगुआर और एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों और अमेरिका के एफ-15 लड़ाकू विमान ने भाग लिया।

यह अभ्यास 10 अप्रैल से शुरू हुआ था। माना जा रहा है इस संयुक्त अभ्यास के जरिए दोनों देशों की वायुसेना ने चीन को कड़ा संदेश दिया है। अभ्यास के समापन अवसर पर कलाईकुंडा वायुसेना स्टेशन के एयर आफिसर कमांडिंग (एओसी) एयर कमोडोर रण सिंह ने कहा कि इस तरह के अभ्यास दोनों देशों के लिए रणनीतिक और सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। इस तरह के आयोजनों से भविष्य में दोनों देशों की रक्षा तैयारियों को मजबूती मिलेगी।इस दौरान दोनों देशों के वायुसैनिकों ने सीखा कि किस तरह से भविष्य में किसी चुनौती या आपात स्थिति से निपटना है और एक दूसरे की मदद करनी है।

इसके साथ ही कोप इंडिया के तहत बंगाल के पश्चिम बर्द्धमान जिले के पानागढ़ वायुसेना स्टेशन में 10 अप्रैल से दोनों देशों के परिवहन विमानों का 12 दिवसीय अभ्यास भी आयोजित हुआ। रक्षा अधिकारी ने बताया कि इस साझा अभ्यास का उद्देश्य तालमेल और समन्वय को ज्यादा मज़बूत करना, एक- दूसरे के युद्ध कौशल से सीखना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *