रवींद्रनाथ टैगोर की 162वीं जयंती पर ‘थिंकिंग ऑफ हिम’ की स्क्रीनिंग करेगा इंडिया इंटरनेशनल सेंटर

Entertainment International Kolkata National World

कोलकाता: इंडिया इंटरनेशनल सेंटर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 162वीं जयंती के अवसर पर इंडो-अर्जेंटीना फिल्म ‘थिंकिंग ऑफ हिम‘ की स्क्रीनिंग आयोजित करेगा। अर्जेंटीना के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता पाब्लो सीजर द्वारा निर्देशित और पुरस्कार विजेता भारतीय फिल्म निर्माता सूरज कुमार द्वारा निर्मित यह फिल्म टैगोर की अर्जेंटीना यात्रा के बाद की  है, जहां उनका  अर्जेंटीना की  लेखिका  विक्टोरिया ओकाम्पो के साथ  एक आत्मीय मित्रता का सम्बन्ध स्थापित हुआ ।

यह फिल्म टैगोर और विक्टोरिया  ओकाम्पो के बीच संबंधों की एक सुंदर खोज है, जो साहित्य के लिए उनके आपसी प्रेम और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक विभाजन को पाटने के उनके प्रयासों को प्रदर्शित  करती है । फिल्म इस रिश्ते के सार को खूबसूरती से  परखती  है, और हमें 20वीं शताब्दी के महानतम साहित्यकारों में से एक के जीवन और कार्यों की एक झलक देती है।

स्क्रीनिंग के बाद, सूरज कुमार फिल्म के निर्माण के साथ-साथ टैगोर की बढ़ती प्रासंगिकता पर चर्चा करने के लिए प्रसिद्ध भारतीय फिल्म समीक्षक मुर्तजा अली खान के साथ बातचीत करेंगे। यह एक आकर्षक और बौद्धिक   चर्चा   होगी, क्योंकि वे फिल्म और इसके विषयों की बारीकियों में कुशल और निपुण  हैं।

रवींद्रनाथ टैगोर को व्यापक रूप से 20वीं शताब्दी के महानतम साहित्यकारों में से एक माना जाता है, और उनकी रचनाएं दुनिया भर के पाठकों को प्रेरित और प्रतिध्वनित करती रहती हैं। यह फिल्म उनकी स्थायी विरासत का एक वसीयतनामा है, और उनके जीवन- लेखन  और अध्यात्म  का उत्सव है।

8 मई, 2023 को शाम 6:30 बजे इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में, सभी फिल्म प्रेमियों, साहित्य प्रेमियों और टैगोर के प्रशंसकों को  ‘थिंकिंग ऑफ हिम’ की स्क्रीनिंग में भाग लेने और इस खूबसूरत फिल्म का अनुभव करने और टैगोर के जीवन और उनके लेखन के बारे में एक आकर्षक  चर्चा  में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *