IIFL फाईनेंस के इश्यू से मिलेगा 9 प्रतिशत तक रिटर्न, जुटाएगा 1500 करोड़ रुपये

Business

कोलकाता : भारत की सबसे बड़ी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों में से एक. आईआईएफएल फाइनेंस 9 जून 2023 को अपने सिक्योर्ड बॉन्ड्स का पब्लिक इश्यू जारी करेगा, जिसके द्वारा 1,500 करोड़ रु. तक एकत्रित किए जाएंगे। इस पूंजी का उपयोग व्यवसायिक वृद्धि और पूंजी संवर्धन के लिए किया जाएगा। ये बॉन्ड अत्यधिक सुरक्षा के साथ 9 प्रतिशत तक रिटर्न प्रदान करेंगे।

आईआईएफएल फाईनेंस सिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी करेगा जो 300 करोड़ रु. के बराबर होंगे, जिसमें 1200 करोड़ रु. तक का ओवर सब्सक्रिप्शन बनाए रखने के लिए एक ग्रीन-शू विकल्प होगा (1,500 करोड़ रु. के बराबर) ।

आईआईएफएल बॉन्ड्स 60 महीने की अवधि के लिए 9 प्रतिशत प्रतिवर्श का सर्वोच्च प्रभावशाली ww रिटर्न प्रदान करते हैं। एनसीडी 24 महीने 36 महीने और 80 महीने की अवधि में उपलब्ध है। ब्याज का भुगतान 60 माह की अवधि के लिए वार्षिक आधार परिपक्वता के समय और मासिक आधार पर किया जा सकता है।

इसकी क्रेडिट रेटिंग क्राईसिल रेटिंग्स द्वारा एए/ स्टेबल और आईसीआरए द्वारा एए/स्टेबल है. जिससे प्रदर्शित होता है कि इन इंस्ट्रूमेंट्स में वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा करने के लिए उच्च डिग्री की सुरक्षा है और इनके साथ जोखिम काफी कम है। वित्तवर्ष 2023 की चौथी तिमाही में मूडी की अपग्रेडेड आईआईएफएल फाइनेंस रेटिंग बी2 से बढकर बी1 (स्टेबल) हो गई है।

IIFL के , डायरेक्टर गौरव मिश्रा ने कहा भारत में 4000 से ज्यादा शाखाओं में मजबूत स्थिति और विस्तृत रिटेल पोर्टफोलियो के साथ आईआईएफएल फाईनेंस सेवाओं की कमी वाली आबादी की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करता है। इसके द्वारा एकत्रित किए गए फंड का उपयोग इस तरह के और ज्यादा ग्राहकों की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने और हमारे डिजिटल प्रोसेस परिवर्तन में तेजी लाने के लिए किया जाएगा, ताकि यह प्रक्रिया और ज्यादा सुगम हो ।”

उन्होंने कहा, “आईआईएफएल के पास 25 सालों से ज्यादा समय का बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड है और इसने सभी बॉन्ड इश्यूज एवं ऋण के दायित्वों का हमेशा समय से भुगतान किया है।” अप्रैल में आईआईएफएल फाइनेंस ने फरवरी 2020 में मीडियम टर्म नोट्स द्वारा एकत्रित किए गए 400 मिलियन डॉलर मूल्य के डॉलर बॉन्ड्स का भुगतान किया ।

आईआईएफएल फाइनेंस भारत के सबसे बड़े रिटेल केंद्रित वित्तीय सर्विसेज कंपनियों में से एक है। 31 मार्च, 2023 को आईआईएफएल फार्डनेंस के पास 64.638 करोड़ रु. के लोन एस्सेट अंडर मैनेजमेंट थे । इसकी 95 प्रतिशत बुक रिटेल में है. जो स्मॉल टिकट लोन पर केंद्रित है।

आईआईएफएल फार्डनेंस ने पिछले सालों में लगातार एनपीए का स्तर कम बनाकर रखा है और यह 1.8 प्रतिशत के सकल एनपीए एवं 1.1 प्रतिशत के कुल एनपीए के साथ एस्सेट्स की अच्छी गुणवत्ता पर केंद्रित बना हुआ है। 31 मार्च को कंपनी की 7353 प्रतिशत कॉन्सोलिडेटेड लोन बुक पर्याप्त कोलेटरल्स द्वारा सुरक्षित है, जिससे जोखिम और ज्यादा कम हो गया है।

वित्तवर्ष 2023 में आईआईएफएल फाईनेंस ने 16075 करोड़ का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स दर्ज किया, जो साल में 35 प्रतिशत ज्यादा था और ईक्विटी पर रिटर्न 199 प्रतिशत के मजबूत स्तर पर था। इसके विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों से मजबूत संबंध हैं ।

इश्यू के लीड मैनेजर एडेलवीस फाइनेंशल सर्विसेज लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, इक्विरस कैपिटल प्राईवेट लिमिटेड और ट्रस्ट इन्वेस्टमेंट एडवाईजर्स प्राईवेट लिमिटेड हैं। एनसीडी निवेशकों को लिक्विडिटी प्रदान करने के लिए बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) पर सूचीबद्ध होगा। आईआईएफएल बॉन्ड 1,000 रु. की फेस वैल्यू पर जारी किए जाएंगे और एप्लीकेशन का न्यूनतम आकार सभी श्रेणियों में 10,000 रु. है। पब्लिक इश्यू 09 जून 2023 को शुरू होगा और 22 जून 2023 को बंद होगा, इसमें अरली क्लोजर का विकल्प भी होगा। इसका आवंटन प्रथम आएं. प्रथम पाए आधार पर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *