नौसेना की खामरी मो सिक्किम कार रैली का कोलकाता में हुआ भव्य स्वागत

Forces

कोलकाता : समुद्री चेतना व युवाओं में जागरूकता के लिए भारतीय नौसेना की खामरी मो सिक्किम (हैलो सिक्किम) कार रैली, जो 24 सितंबर को महाराष्ट्र के लोनावला से शुरू हुई थी, कई राज्यों से होते हुए सोमवार को कोलकाता पहुंची। यहां स्थित नेवल बेस आइएनएस नेताजी सुभाष में रैली के पहुंचने पर टीम के सदस्यों का भव्य स्वागत किया गया।

टीम ने यहां सबसे पहले नेवल बेस में स्थित लस्कर युद्ध स्मारक पर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और इसके बाद नौसेना अधिकारियों व पूर्व नौसैनिकों के साथ बातचीत की। इस मौके पर कार्यक्रम में नेवल आफिसर इंचार्ज, पश्चिम बंगाल की तरफ से कैप्टन जयदीप चक्रवर्ती ने टीम को स्मृति चिन्ह भेंट किया और कार रैली को आगे के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

टीम ने कोलकाता प्रवास में यहां स्थित भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय (आइएमयू), पूर्वी सेना कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम, विक्टोरिया मेमोरियल सहित प्रमुख स्थानों का भी दौरा किया।

समुद्री विश्वविद्यालय में आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें टीम के सदस्यों ने छात्रों को नौसेना और समुद्री क्षेत्र में करियर के अवसरों के बारे में जानकारी दी। रैली टीम ने कोलकाता से पहले मालदा में भी बीएसएफ फार्मेशन का दौरा किया और एक सीमावर्ती गांव के स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।


नौसेना के कैप्टन एनएसएन मूर्ति के नेतृत्व में रैली को मंगलवार को अगले गंतव्य भुवनेश्वर के लिए रवाना किया गया। 15 अक्टूबर को पुणे के पास लोनावला में होगा रैली का समापन

कोलकाता में नौसेना के प्रवक्ता कमांडर सुदीप्त मैत्रा ने बताया कि करीब 6500 किलोमीटर लंबी इस कार रैली का 15 अक्टूबर को पुणे के पास लोनावला स्थित आइएनएस शिवाजी में वापस पहुंचने के साथ समापन होगा।

उन्होंने बताया कि इस रैली के उद्देश्यों में समुद्री चेतना को प्रोत्साहित करने से लेकर सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए नई अग्निपथ योजना सहित नौसेना में रोजगार के अवसरों और इसमें शामिल होने के लिए युवाओं को प्रेरित करना है।

इसके साथ ही रैली के मार्ग में नारी शक्ति का प्रदर्शन के साथ वीर गाथा साझा करने, पूर्व सैनिकों व वीर नारियों के साथ बातचीत कर उनके प्रति सम्मान जताना है। रैली में पांच वाहनों का जत्था है और कुल 14 सदस्य शामिल हैं। इसमें छह महिला नौसैनिक हैं। नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की सदस्य भी इस अभियान का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *