एनसीसी ने बंगाल में उत्साह के साथ मनाया 75वां स्थापना दिवस

Forces

कोलकाता : राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) भारतीय सशस्त्र बल के तहत दुनिया की सबसे बड़ी वर्दीधारी युवा शाखा है। 1948 में स्थापना के बाद से ही एनसीसी युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व और देशभक्ति के मूल्यों को स्थापित करके राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। रविवार को एनसीसी ने अपना 75वां स्थापना दिवस बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया।

यहां एनसीसी के बंगाल व सिक्किम निदेशालय के अंतर्गत विभिन्न इकाइयों द्वारा कोलकाता सहित विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें दो बंगाल नेवल यूनिट की ओर कोलकाता के रवींद्र सरोवर में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें एनसीसी कैडेटों ने नौकायन व अन्य साहसिक गतिविधियों का असाधारण प्रदर्शन किया।

समारोह में बंगाल व सिक्किम निदेशालय के अपर महानिदेशक (एडीजी) मेजर जनरल विवेक त्यागी भी शामिल हुए और उन्होंने रवींद्र सरोवर लेक में कैडेटों द्वारा प्रस्तुत साहसिक वाटरमैनशिप डेमो (नौकायन) को हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम में मौजूद बड़ी संख्या में तीनों विंग के कैडेटों सहित उनके माता-पिता और अन्य गणमान्य लोगों ने कैडेटों को कौशल, प्रतिबद्धता और जुनून का प्रदर्शन करते देखा।

इस दौरान दो नेवल यूनिट के कमांडिंग आफिसर लेफ्टिनेंट कमांडर नासिर ए अजीज सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। कैडेटों ने एडीजी को गार्ड आफ आनर भी दिया। इस अवसर पर पत्रकारों के साथ बातचीत में एडीजी मेजर जनरल त्यागी ने कहा कि एनसीसी के देशभर में सभी 17 निदेशालयों ने बहुत बढ़-चढ़कर हमारे जो युवा हैं उन्हें अलग-अलग गतिविधियों और सामाजिक कार्यों में प्रशिक्षण देकर राष्ट्र निर्माण के प्रयास में एक अच्छा नागरिक तैयार कर अहम योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि हमारा निदेशालय जो दो राज्यों बंगाल व सिक्किम को देखता है, वर्तमान में एक लाख पांच हजार से अधिक कैडेटों की हमारी ताकत है। हमारी योजना आने वाले समय में इसे दो लाख कैडेटों तक पहुंचाने की है।

बलिदानियों को भी कैडेटों ने दी श्रद्धांजलि

एनसीसी दिवस पर यहां एक बंगाल बटालियन एनसीसी के कैडेटों ने कोलकाता के शहीद मीनार पर पुष्पांजलि अर्पित कर राष्ट्र के लिए बलिदान होने वाले नायकों को भी श्रद्धांजलि दी। कैडेटों ने 26/11 के बलिदानियों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *