विजय दिवस की पूर्व संध्या पर कोलकाता में मिलिट्री टैटू, हैरतअंगेज करतब दिखाएंगे पूर्वी कमान के सैनिक

Forces

कोलकाता : 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष में सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय, कोलकाता द्वारा हर साल धूमधाम से मनाए जाने वाले वार्षिक विजय दिवस समारोह का शुक्रवार को यहां भव्य आगाज हो रहा है।

विजय दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार दोपहर रायल कलकत्ता टर्फ क्लब (आरसीटीसी) ग्राउंड में मिलिट्री टैटू का आयोजन किया गया है, जिसमें सेना की विभिन्न टुकडिय़ों द्वारा हेलीकाप्टर शो, घोड़ा दौड़, डाग शो, मार्च पास्ट, मोटरसाइकिल करतब आदि का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया जाएगा। इसके जरिए 1971 के पराक्रमी योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

पूर्वी कमान की ओर से बताया गया कि यह कार्यक्रम दोपहर ढाई बजे से शुरू होकर करीब दो घंटे चलेगा। आम लोग भी इस मिलिट्री टैटू को देख सकेंगे, जिसका उन्हें सालभर इंतजार रहता है।

इस कार्यक्रम के लिए पूर्वी कमान द्वारा बड़े स्तर पर तैयारियां की गई है। अधिकारियों ने बताया कि फ्लाई पास्ट में सेना के कई लड़ाकू हेलीकाप्टर शामिल होंगे। वहीं पूर्वी कमान के आमंत्रण पर विजय दिवस समारोह में इस बार भी बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं, उनके परिवार के सदस्यों सहित 72 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भाग लेगा।

मिलिट्री टैटू से पहले पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम स्थित सूर्योदय आडिटोरियम में सुबह साढ़े नौ बजे से मुक्ति योद्धाओं और 1971 के युद्ध का हिस्सा रहे भारतीय सेना के दिग्गजों के बीच मुलाकात का कार्यक्रम रहा।

शनिवार को विजय दिवस पर फोर्ट विलियम स्थित विजय स्मारक पर 1971 के बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद शाम को सेना द्वारा कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसी के साथ दो दिवसीय विजय दिवस समारोह का समापन हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *