KMC की 134 सीटों पर जीती TMC, BJP तीन पर सिमटी

Kolkata Politics West Bengal

कोलकाता: कोलकाता नगर निगम चुनाव में भी राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस प्रचंड जीत दर्ज कर चुकी है। कोलकाता के 144 वार्डों में से 134 पर पार्टी ने जीत हासिल कर ली है, जबकि बाकी 10 सीटों में से तीन पर भाजपा, दो पर माकपा, दो पर कांग्रेस और बाकी तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है। खास बात यह है कि कोलकाता के 144 वार्डों में 16 बोरों हैं और प्रत्येक बोरों में आठ वार्ड हैं। प्रत्येक बोरो के अधिकतर वार्ड में तृणमूल कांग्रेस जीती है। इस वजह से सभी बोरो पर भी सत्तारूढ़ पार्टी का ही कब्जा रहेगा।

निगम क्षेत्रों में बेहतर सेवाओं के लिए आठ वार्डों को मिलाकर एक बोरो बनाया गया है, ताकि समग्र योजनाओं को एक साथ लागू किया जा सके। प्रत्येक बोरो का एक चेयरमैन भी चुना जाता है। अधिकतर वार्डों में सत्तारूढ़ पार्टी की जीत की वजह से स्पष्ट हो चला है कि प्रत्येक बोरों में तृणमूल कांग्रेस का ही चेयरमैन होगा। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, भाजपा 22, 23 और 50 नंबर वार्ड में जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि कांग्रेस 45 और 137 नंबर वार्ड में जीती है। वाम मोर्चा के उम्मीदवार 92 और 103 नंबर वार्ड में जीते हैं, जबकि वार्ड 43, 135 और 141 में निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है। बाकी सभी वार्डों में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं। इस जीत के बाद सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता सुबह से ही जश्न मना रहे हैं। पूरे महानगर में जगह-जगह पार्टी कार्यकर्ताओं ने झंडे बैनर पोस्टर लेकर रैली निकाली है, एक दूसरे को अबीर लगाया है, मिठाइयां खिलाई है और गाने बजा कर झूम रहे हैं।

कोलकाता नगर निगम चुनाव में बम्पर जीत के बाद तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी असम के गुवाहटी में मां कामाख्या के मंदिर में पूजा की और आशीर्वाद मांगा। इस दिन, सुबह असम में पार्टी के संगठन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दमदम हवाई अड्डे से रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडिया से कहा कि जनादेश ने भाजपा को सबक सिखा दिया है। ममता ने कहा कि भाजपा, कांग्रेस, सीपीएम सभी ने चुनाव लड़ा था। इसका राष्ट्रीय राजनीति पर प्रभाव पड़ेगा। इस परिणाम से विकास पर असर पड़ेगा और और अधिक विकास करेंगे। यह राष्ट्रीय राजनीति में यह बड़ी जीत है। ममता बनर्जी ने कहा कि उत्सव के माहौल में चुनाव हुआ है। उत्सव में जनतंत्र की जीत हुई है। आज कामाख्या जा रही हूं। मां, माटी, मानुष के प्रति कृतज्ञ हूं। मां, माटी, मानुष जितना समर्थन करेगा और वे लोग और भी विनम्रता के काम करेंगे। कोलकाता और बंगाल पूरे देश को रास्ता दिखाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *