कोलकाता में 25 कंटेनमेंट जोन घोषित, आज से खुलेंगे तीन सेफ होम

Kolkata National West Bengal

कोलकाता: महानगर कोलकाता समेत पूरे राज्य में कोरोना की स्थिति बेकाबू होती जा रही है। ऐसे में स्थिति पर काबू पाने के लिए महानगर कोलकाता में 25 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। सोमवार को मेयर फिरहाद हकीम ने मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत में कहा कि कोलकाता में 25 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसमें ज्यादातर फ्लैट हैं। उक्त फ्लैटों पर हमारी नजर रहेगी। इसमें माइक्रो कंटेनमेंट और कंटेनमेंट जोन दोनों हैं।

मेयर ने कहा कि इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट के लोग भी संक्रमित हो रहे हैं। फिरहाद ने कहा कि हर बाजार को सैनिटाइज किया जाएगा। रास्ते भी जहां अधिक भीड़ होती है, उसे सैनिटाइज किया जाएगा। बाजार में दुकानदारों से कहा जा रहा है ‘नो मास्क नो सेल’। मेयर ने कहा कि आज से तीन जगहों पर सेफ होम शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही लिफ्ट को सैनिटाइज करना होगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए यह जरूरी है कि अधिक से अधिक कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन किया जाए। बैठक के बाद मेयर ने बताया कि कोलकाता में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, 80 फीसदी लोग एसिम्प्टोमेटिक हैं, यानी ऐसे लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। वहीं, 17 प्रतिशत लोगों में लक्षण देखे जा रहे हैं। सिर्फ तीन फीसदी को ही अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। फिर भी कोरोना को रोकने के लिए सतर्क रहना होगा।

मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर फिलहाल महानगर में 25 जगहों पर कंटेनमेंट जोन बनाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसी एक स्थान या किसी आवासन में एक साथ पांच-छह लोग संक्रमित पाये जाने पर उस इलाके या आवासन को माइक्रो कंटेंनमेंट जोन में रखा जायेगा।

* संक्रमित निगम कर्मी 5 दिन बाद कर सकेंगे ज्वाइन

मेयर ने कहा कि कोरोना संक्रमित कर्मचारी स्वस्थ होने के पांच दिन बाद वापस काम पर आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि हल्के लक्षण व एसिम्प्टोमेटिक लोग, जिनके पास होम आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था नहीं है, वैसे लोगों के लिए अगले दो-तीन दिन में निगम सेफ होम खोलेगा। मंगलवार से सेफ होम खोला जायेगा। मेयर ने कहा कि एसिम्प्टोमेटिक संक्रमित 5 दिन बाद दोबारा जांच में पॉजिटिव पाये जायेंगे, तो उन्हें होम आइसोलेशन में रहने के जरूरत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *