कोलकाता के मॉल से झारखंड HC के अधिवक्ता 50 लाख के साथ गिरफ्तार

Kolkata National

कोलकाता : झारखंड हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस ने रविवार की देर शाम भारी मात्रा में नकदी के साथ महानगर से गिरफ्तार किया। कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने सोमवार की सुबह बताया कि पेशे से वकील और रांची निवासी राजीव कुमार जनहित याचिका वापस लेने के एवज में यहां के एक व्यवसायी से 50 लाख रुपये ले रहे थे, तभी बड़ाबाजार इलाके से रंगे हाथों उन्हें गिरफ्तार किया गया।

मुरलीधर शर्मा ने बताया कि राजीव कुमार ने कोलकाता के एक व्यवसायी के खिलाफ रांची उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की थी और इस याचिका को वापस लेने के लिए 10 करोड़ रुपये मांग रहे थे। शुरुआती बातचीत में वह घटकर चार करोड़ और अंत में एक करोड़ पर आ गया। रविवार को 50 लाख की पहली किस्त का भुगतान किया गया, जहां उसे रंगे हाथों पकड़ा गया। शर्मा ने बताया कि शुरुआती जांच में यह भी पता चला है कि राजीव कुमार ने व्यवसायी से यह भी कहा था कि उसके केंद्रीय एजेंसियों से संबंध हैं और वह उसके घर और कार्यालय पर छापा डलवा सकते हैं।

पुलिस के अनुसार, प्रारंभिक पूछताछ में कुमार ने बताया है कि झारखंड हाईकोर्ट में 600 से अधिक जनहित याचिकाओं के पीछे उनका ही दिमाग है। इधर, सोमवार को कोलकाता की सिटी एवं सेशन कोर्ट ने अधिवक्ता राजीव कुमार को जमानत देने से इंकार कर दिया है। इस दिन, पुलिस ने अधिवक्ता राजीव कुमार को कोलकाता की सिटी एवं सेशन कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया, जिसके बाद उन्हें छह दिनों की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया।

अधिवक्ता राजीव कुमार की ओर से कोलकाता के अधिवक्ता रवि शंकर चटर्जी ने पक्ष रखा। इससे पहले इस दिन, झारखंड हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन ने इस मामले में खुद को न्यायिक कार्य से दूर रखा। वहीं अधिवक्ता राजीव कुमार के पिता के द्वारा दाखिल किये गए हेवियस कोर्पस पर हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई की तिथि मुकर्रर हुई है।

उल्लेखनीय है कि वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव कुमार झारखंड हाईकोर्ट में कई महत्वपूर्ण जनहित याचिकाओं में वकील हैं। इनमें झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खदान लीज आवंटन और शेल कंपनियों में निवेश को लेकर उनके खिलाफ दाखिल की गई याचिका में भी वे वकील हैं और हाईकोर्ट में पक्ष रख रहे हैं।

इसके अलावा, रांची के खूंटी में हुए मनरेगा घोटाले में जनहित याचिका दायर करने वाले अरुण कुमार दुबे की तरफ से भी अदालत में वही पक्ष रख रहे हैं। इसी मामले में पिछले दिनों आईएएस पूजा सिंघल की गिरफ्तारी हुई थी। कुमार ने खुद भी कई जनहित याचिकाएं दायर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *