पश्चिम बंगाला में 23 जिलों से बढ़कर अब कुल जिलों की संख्या 30 हुई

District Kolkata West Bengal

कोलकाता : राज्य में सात और नए जिले बनने जा रहे है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को इसका ऐलान किया। अगले छह महीनों में जिलों की संख्या बढ़कर 30 हो जाएगी। अभी बंगाल में जिलों की संख्या 23 है। इस दिन, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट की बैठक के बाद राज्य में सात नए जिले बनाने की घोषणा की। सुंदरवन की घोषणा सबसे पहले उन्होंने की थी।

यह नया जिला दक्षिण 24 परगना को विभाजित करके बनाया जाएगा। दूसरा जिला इच्छामती है। उत्तर 24 परगना इच्छामती तोड़ रहे हैं। मूल रूप से, इस नए जिले में बनगांव अनुमंडल शामिल है। तीसरे नए जिले में बशीरहाट अनुमंडल शामिल होगा (नाम की घोषणा बाद में की जाएगी)। यह जिला उत्तर 24 परगना के बशीरहाट अनुमंडल के अंतर्गत आता है। चौथा जिला राणाघाट है। नादिया जिले से  राणाघाट को तोड़ रही है। पांचवां जिला विष्णुपुर, यह बिष्णुपुर जिला बांकुड़ा को तोड़कर बनाया जा रहा है। छठा जिला कांदी, कांदी बनाने के लिए मुर्शिदाबाद को तोड़ा जाएगा। सातवां बहरामपुर, मुर्शिदाबाद का सदर बहरामपुर नया जिला टूटकर बन रहा है।

मंत्रिमंडल में होगा फेरबदल, चार-पांच नये चेहरे होंगे शामिल

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कल मंत्रिमंडल में कैबिनेट का पुर्नगठन होगा। दरअसल, सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय नवान्न में पत्रकारों को बताया कि बुधवार को शाम 4 बजे मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाएगा और चार-4 पांच नए चेहरे को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा।

चार-पांच मंत्रियों को हटाकर उन्हें संगठन की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके साथ ही ममता ने स्पष्ट किया कि पूरे मंत्रालय को भंग करने और एक नया मंत्रालय बनाने की योजना नहीं है। ममता ने कहा है कि कई लोग बहुत कुछ लिख रहे थे। कहा जा रहा था कि पूरे कैबिनेट को ही बदल दिया जाएगा। सारे मंत्रियों से इस्‍तीफा लिया जाएगा। मगर ऐसा कुछ नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिमंडल में हमारे सहयोगी रहे सुब्रत मुखर्जी व साधन पांडे अभी हमारे साथ नहीं हैं, जिनका निधन हो चुका है। वहीं, पार्थ चटर्जी जेल में है इसलिए उनका सारा काम करना होगा। मेरे लिए अकेले सब संभालना संभव नहीं है। इसलिए, मंत्रिमंडल में चार-पांच नए चेहरों को शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *