जलपाईगुड़ी प्रतिमा विसर्जन के दौरान दुर्घटना में आठ लोगों की मौत

West Bengal

कोलकाता: जलपाईगुड़ी जिले के माल बाजार में माल नदी के अंदर बुधवार रात विसर्जन के समय अचानक जलस्तर बढ़ने की वजह से हुई दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। गुरुवार सुबह मरने वालों के नाम की भी घोषणा प्रशासन ने कर दी है। जिन लोगों की मौत हो चुकी है उनकी पहचान 72 साल के तपन अधिकारी, 13 साल की उर्मी साहा, 42 साल के झूमूर साहा, आठ साल के अंश पंडित, 28 साल की विभा देवी, 53 साल के शुभाशीष राहा, 20 साल के शोभननदीप अधिकारी और 22 साल की सुष्मिता पोद्दार के तौर पर हुई है।

जिलाधिकारी मौमिता गोदारा बसु ने बुधवार रात दुर्घटना की पुष्टि करते हुए बताया था कि सात लोगों का शव बरामद किया जा चुका है। इसके बाद एक और व्यक्ति का शव देर रात नदी से निकाला गया है। 11 लोग अभी भी गंभीर हालत में माल बाजार सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती हैं। नदी के बीच बने अस्थाई जेटी और टापू पर फंसे लोगों को धीरे-धीरे निकाला गया है लेकिन अभी भी दो दर्जन से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं।

देर रात राहत और बचाव कार्य के लिए प्रशासन की ओर से तीन क्रेन नदी में उतारे गए थे जिस पर चढ़कर लोगों को बाहर निकाला जा रहा था। भारी होने की वजह से क्रेन नदी के बहाव में नहीं बह रही थी और राहत और बचाव कार्य आसान था। लेकिन रात 1:00 बजे के करीब भारी बारिश शुरू हो गई जिसकी वजह से जलस्तर और बढ़ गया है। गुरुवार को भी सुबह भारी बारिश हो रही है जिसके कारण बचाव कार्य पर विराम लगा हुआ है। जिला अधिकारी ने बताया कि पहाड़ से अचानक जलस्तर नदी में गिरने की वजह से दुर्घटना हुई है।

स्थानीय लोगों ने बताया है कि प्रतिमा विसर्जन के लिए 10 से अधिक ट्रकों में सवार होकर बड़ी संख्या में लोग उस समय नदी में प्रतिमा विसर्जन के लिए उतरे हुए थे। तभी अचानक जलस्तर बढ़ने की वजह से कई लोग नदी के पानी में डूब गए हैं। मरने वालों का आंकड़ा और अधिक बढ़ सकता है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की वित्तीय मदद और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की मदद की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *