कोलकाता में राज्यपाल ने फहराया तिरंगा

Kolkata National West Bengal

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के रेड रोड पर गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित परेड  में राज्यपाल डॉ सी वी आनंदबोस ने तिरंगा फहरा कर कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  के अलावा  जल, थल और वायु सेना के आला अधिकारी समेत कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे। राज्यपाल ने तिरंगा फहराया और राजपथ पर सेना के जवानों की परेड की सलामी ली है।

झंडोत्तोलन के बाद राष्ट्रगान बजाया गया । बाद में झांकियां प्रस्तुत की गई हैं। आर्मी, नेवी और एयरफोर्स की झांकियां विशेष थीं जिसमें जल थल और वायु मार्ग से राष्ट्र की सुरक्षा में सैनिकों की मुस्तैदी और तैयारियों की झांकी प्रस्तुत की गई। इसके बाद राज्य सरकार के गृह, वित्त, शिक्षा और अन्य विभागों की झांकियां भी लोगों के लिए खासा आकर्षक थीं। इसमें बच्चियों की शिक्षा के लिए “कन्याश्री” योजना तथा शादी के लिए “रूपश्री” योजना को विशेष तौर पर प्रस्तुत किया गयाा।

इसके अलावा युवाओं के रोजगार के लिए युवाश्री, आदिवासी समुदाय के विकास और राज्य की लोक संस्कृति से संबंधित झांकी भी बड़े पैमाने पर प्रस्तुत की गई है। कई लोक कलाकारों ने राजपथ पर अलग-अलग तरह के लोक नृत्य और गायन का प्रदर्शन किया हैै। रेड रोड पर आयोजित हुुए गणतंत्र दिवस समारोह में कोलकाता और राज्य भर के कई स्कूलों के बच्चों ने बैंड प्रदर्शित किए है। राजपथ पर करीब लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी और चारों ओर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी।

कोलकाता पुलिस के विशेष तौर पर प्रशिक्षित कमांडो कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात थेे। वॉच टावर के जरिए क्लोज सर्किट निगरानी रखी जा रही थी जिसकी मॉनिटरिंग सीधे तौर पर कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार से हो रही थी। यहां बेहतरीन काम करने वाले कोलकाता और राज्य पुलिस के अधिकारियों को सम्मानित किया गया।

कोलकाता के चप्पे-चप्पे पर पुलिस ने पिकेट लगाकर निगरानी और जांच अभियान चला रखा है। बुधवार रात 10:00 बजे से ही रेड रोड की ओर से गुजरने वाली सभी गाड़ियों को धर्मतल्ला और चांदनी की ओर मोड़ दिया गया था। गणतंत्र दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल सरकार ने तमाम तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

इसके पूर्व सुबह के समय ही गणतंत्र दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं प्रेषित की है। इसमें उन्होंने संवैधानिक मूल्यों की रक्षा की प्रतिज्ञा करने का आह्वान लोगों से किया है। गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में सोशल मिडीया पर लिखा कि “गणतंत्र दिवस के मौके पर मैं सभी लोगों को शुभकामनाएं दे रही हूं।

आइए इस मौके पर प्रतिज्ञा करते हैं कि हम अपने संविधान की रक्षा करेंगे। हमें वचनबद्ध होना होगा कि प्रस्तावना में निहित संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक, गणराज्य, न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के सिद्धांतों को बनाए रखें।”  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *