राज्यपाल ने बंगाल व सिक्किम निदेशालय के 53 एनसीसी कैडेटों को पदक से किया सम्मानित

Forces

कोलकाता : बंगाल के राज्यपाल डा. सीवी आनंद बोस ने वर्ष 2022-23 में विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने एवं इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले एनसीसी के बंगाल व सिक्किम निदेशालय के 53 मेधावी कैडेटों को गवर्नर मेडल (पदक) से सम्मानित किया है। मंगलवार को राजभवन में आयोजित भव्य समारोह में इन कैडेटों को उन्होंने पदक से नवाजा।

राजभवन द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि समारोह में राज्य की मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य सहित एनसीसी के बंगाल व सिक्किम निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) मेजर जनरल उदय शंकर सेनगुप्ता व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर राज्यपाल ने एनसीसी कैडेटों को उनकी विभिन्न उपलब्धियों हेतु बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

उन्होंने एनसीसी अधिकारियों के योगदान व प्रशिक्षण गतिविधियों की भी सराहना की। उन्होंने कैडेटों की सराहना करते हुए उत्कृष्टता के लिए प्रयास जारी रखने और सामाजिक व देश सेवा के कार्यों में अथक योगदान देने का आह्वान किया। राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी में सिखाये जाने वाले एकता और अनुशासन के मूल मंत्र को जीवन के अंतिम पग तक अपनाना चाहिए।

उन्होंने कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सब भविष्य के नेतृत्वकर्ता हैं और अमृत काल में नए भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की जिम्मेदारी युवाओं के कंधों पर है। उन्होंने आह्वान किया कि एनसीसी कैडेट्स देश को एक नई ऊंचाई पर ले जाएं। इस दौरान राज्यपाल ने सभी कैडेटों से मुलाकात कर उनके अनुभव भी जाने।

राज्यपाल ने कहा कि मैं कैडेट्स को राजभवन में इंटर्नशिप करने का भी मौका देना चाहता हूं। इससे उनमें बहुमुखी कौशल का विकास होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राजभवन में आम लोगों को भी विरासत देखने का मौका दिया जाएगा, उस दौरान कैडेट्स गाइड के तौर पर काम काम करेंगे। इस मौके पर एनसीसी एडीजी ने राज्यपाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह पदक सभी कैडेटों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा। उन्होंने राज्यपाल को प्रदेश में युवाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से संचालित एनसीसी के क्रियाकलापों और सभी गतिविधियों की जानकारी दी।


अधिकारियों ने बताया कि सम्मानित होने वाले सभी कैडेट सेना, नौसेना और वायुसेना की एनसीसी इकाइयों से जुड़े हैं। राष्ट्रीय और राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं व प्रशिक्षण कार्यक्रमों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए यह पदक प्रदान किया गया है। बता दें कि हर साल राज्यपाल की तरफ से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को सम्मानित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *