कोलकाता आ रहे हैं मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपन

International Kolkata National West Bengal

कोलकाता : मॉरीशस के सातवें राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपन अपनी पत्नी के साथ तीन दिवसीय दौरे पर कोलकाता आ रहे हैं।

अपने कोलकाता दौरे के दौरान महामहिम पृथ्वीराजसिंह रूपन कोलकाता में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दक्षिणेश्वर मंदिर और बेलूर मठ का दौरा करेंगे। इस दौरान कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट में मजदूरों की एक स्मारक में भी वह जायेंगे।

इस दौरान डॉ. स्वपन दासगुप्ता (इंडिया फाउंडेशन की गवर्निंग काउंसिल और खोला हवा के अध्यक्ष), सुशील मोदी (बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और गवर्निंग काउंसिल, इंडिया फाउंडेशन के सदस्य), महामहिम पृथ्वीराजसिंह रूपन जीसीएसके (मॉरीशस के राष्ट्रपति) के सम्मान में स्वागत समारोह और रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। इस मौके पर सी.वी.आनंद बोस (पश्चिम बंगाल के राज्यपाल) और  हरिवंश नारायण सिंह (उपसभापति, राज्यसभा) भी मौजूद रहेंगे।

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपन मॉरीशस गणराज्य के राज्य प्रमुख हैं। यह देश एक संसदीय गणतंत्र है। जिसके वर्तमान कार्यालय धारक पृथ्वीराजसिंह रूपन हैं। उन्होंने 2 दिसंबर 2019 को पदभार ग्रहण किया।

डॉ. स्वपन दासगुप्ता (गवर्निंग काउंसिल, इंडिया फाउंडेशन और खोला हवा के अध्यक्ष) ने कहा, भारतीयों में से एक के वंशज का स्वागत करना मेरा सौभाग्य है, जिनकी मातृभूमि कोलकाता है।

पृथ्वीराजसिंह रूपन एक अधिवक्ता हैं, जो पहली बार 2000 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे। वह कला संस्कृति, सामाजिक एकीकरण और क्षेत्रीय प्रशासन मंत्री भी रहे हैं। 1968 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से मॉरीशस अफ्रीका में सबसे स्थिर लोकतंत्रों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *