ट्विंकल खन्ना ने आईएनआईएफडी साल्ट लेक कोलकाता में मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी और एनएसडीसी कार्यक्रम लॉन्च किए

Business Kolkata

कोलकाता : अकादमिक उत्कृष्टता जबकि इंटर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन (आईएनआईएफडी) दुनिया का एक डिज़ाइन संस्थानों का सबसे बड़ा नेटवर्क छात्रों को कौशल और रचनात्मक कलाओं से सशक्त बनाएगा। लगातार बढ़ते डिजाइन उद्योग के लिए रोजगार बनाना।

सभी डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र कौशल भारत और राष्ट्रीय कौशल विकास द्वारा प्रमाणित किए जाएंगे। भारत के एकमात्र साल्ट लेक कोलकाता में छात्रों को संबोधित करते हुए ट्विंकल खन्ना, आईएनआईएफडी के प्लैटिनम सेंटर ने कहा कि 3 उद्योग दिग्गजों के बीच यह गठजोड़ क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।


भारत में डिजाइन शिक्षा और प्रशिक्षण किसी भी विकसित राष्ट्र के बराबर है। उसने कहा वे न केवल लगातार बढ़ते फैशन और फैशन के लिए प्रशिक्षित पेशेवर उपलब्ध कराएंगे। इंटीरियर डिज़ाइन उद्योग बल्कि उन्हें उद्यमी बनने के लिए सशक्त बनाता है और इस प्रकार कुशल कार्यबल को आगे रोजगार प्रदान करता है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे इस बात पर गर्व हैं, आईएनआईएफडी के छात्रों के लिए मार्गदर्शक जो अपनी रचनात्मकता से भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं लंदन फैशन वीक, न्यूयॉर्क फैशन वीक और लैक्मे फैशन वीक x एफडीसीआई मे।


इस अवसर पर बोलते हुए, के कार्यकारी उपाध्यक्ष श्री संजीव सिंह एनएसडीसी ने डिजाइन में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग पर जोर दिया। उन्होंने युवा INIFDians को विशेष कौशल से लैस करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और प्रतिभा बाजार की आवश्यकताओं के अनुरूप बनें। क्यूरेटेड पाठ्यक्रमों को डिज़ाइन किया गया है डोमेन के लिए विशिष्ट और राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के साथ संरेखित हैं।


एमएसयू के चांसलर प्रवेश दुदानी ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों से एमएसयू को मदद मिलेगी और डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त करने वाले छात्र अपने बुनियादी सिद्धांतों और लाभ को मजबूत करते हैं। यह व्यावहारिक प्रशिक्षण उनकी रचनात्मकता, निर्णय-शक्ति को बढ़ाएगा।क्षमता निर्माण और रोजगार की संभावनाओं से स्नातक करने वाले छात्रों को यूजीसी मिलेगा, नई शिक्षा नीति के अनुसार बी.वी.ओ.सी., एम.वी.ओ.सी और बी.डेस की स्वीकृत डिग्रियाँ।


बॉलीवुड अभिनेता और सेलिब्रिटी टीवी, होस्ट अमन वर्मा ने लोगों में रचनात्मकता जगाई और छात्रों को उनके असाधारण डिज़ाइन कौशल को पहचानकर डिज़ाइन करने पर जोर दिया। इसके अलावा, वह उत्सव के माहौल को पूरे दिल से अपनाया, अपना खुद का स्पर्श जोड़ा जीवंत नृत्य और आनंद के माध्यम से उत्साह।


आईएनआईएफडी साल्टलेक कोलकाता की गतिशील प्रबंधन टीम को बधाई देते हुए, रितु आईएनआईएफडी के कॉर्पोरेट निदेशक कोचर ने उनके असाधारण योगदान की सराहना की और छात्रों को विश्व स्तरीय डिज़ाइन शिक्षा प्रदान करना। आईएनआईएफडी तैयारी के लिए प्रतिबद्ध है, कैरियर-उन्मुख के माध्यम से रचनात्मकता को बढ़ावा देकर पेशेवर उत्कृष्टता के लिए छात्र दृष्टिकोण प्रदान करता हैं।


आईएनआईएफडी साल्ट लेक, कोलकाता के केंद्र निदेशक सहदेव चौधरी ने व्यक्त किये डिजाइन शिक्षा में आईएनआईएफडी की क्रांतिकारी भूमिका पर उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा कि राज्य- साल्ट लेक में कला का बुनियादी ढांचा छात्रों को सफल करियर बनाने के लिए सशक्त बनाता है और डिजाइन उद्योग मे भी| आईएनआईएफडी साल्ट लेक रचनात्मकता को बढ़ावा देने, बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, और मांगों को पूरा करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करता है।


ट्विंकल खन्ना ने INIFD के उभरते डिज़ाइनरों के साथ एक मेंटर क्लास भी आयोजित की और साथ मे साल्ट लेक और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता साझा करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया, आयोजित विशेष प्रश्न उत्तर सत्र में विद्यार्थियों की शंकाएँ।


वह भी सर्वोत्तम डिज़ाइन वाले छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। 28 से अधिक गौरवशाली वर्षों की विरासत के साथ, इंटर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन (आईएनआईएफडी) देश में डिजाइन शिक्षा में क्रांति ला रहा है। डिज़ाइन जगत की गतिशीलता,भविष्य के साथ दूरदर्शिता, रणनीतिक सहयोग और अनुसंधान, नवाचार के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता,और उद्यमिता, आईएनआईएफडी तेजी से बदलते दौर में सबसे आगे बना हुआ है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *