आवास योजना के नाम पर अनोखा घोटाला

Kolkata West Bengal

कोलकाता: प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर पश्चिम बंगाल में लाखों रुपये का अनोखा घोटाला शुरू हो गया है।  धोखाधड़ी करने वाले यह दावा करके पीड़ितों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे सरकारी कार्यालयों, मुख्य रूप से ब्लॉक कार्यालयों से कॉल कर रहे हैं।  जाहिरा तौर पर गरीबों को निशाना बनाते हुए, यह नया घोटाला व्यवसायियों को निशाना बना रहा है। 

पीड़ितों का कहना है कि जालसाज उन्हें कहते है कि कभी पीएमओ ऑफिस से फोन कर रहा हूं तो कभी ब्लॉक से।  ऐसे ही एक फर्जी फोन कॉल का शिकार पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के अमतला की रहने वाले एक गरीब परिवार की गृहिणी हुई। 

उन्होंने कहा, ”मुझे दोपहर के करीब एक फोन आया।  फोन करने वाले ने पूछा कि क्या मैंने आवास योजना के लिए आवेदन किया है?  पंचायत चुनाव से पहले आवेदन के अनुसार पैसा दिया जा रहा है। लेकिन इसके लिए आपको ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा। उस स्टोर पर जाएं, जहां पैसा ट्रांसफर किया जाता है। वे दुकानदार के व्यवसाय खाते में पैसा भेज देंगे।  वह दुकानदार मुझे रुपये देगा। फोन करने वाले ने कहा कि वह लाइन पर है और उसने फोन नहीं काटा।  वादे के मुताबिक मैं दुकान पर गया, लेकिन दुकान में घुसने से पहले मुझसे कहा गया कि दुकानदार को आवास योजना के बारे में कुछ भी न बताएं। इसमें स्थानीय पार्टी के नेता कट मनी लेंगे, यही कारण है कि केंद्र ने यह देखने के लिए कहा है कि गरीबों को उनका उचित हक मिले।

मुझसे कहा गया है कि दुकान में प्रवेश करने से पहले उसे सूचित कर दूं। वह दुकानदार से बात करेंगे।  मैं दुकानदार को बात करने के लिए बुलाता हूं.  तभी दुकानदार ने मुझसे बीस हजार रुपये की मांग की।  मुझे बताया गया कि फोन करने वाले व्यक्ति ने दुकानदार से कहा कि उसके नंबर पर बीस हजार रुपये ट्रांसफर कर दो और मेरी बहन जो आई है वह तुम्हें नकद पैसे देगी, लेकिन मुझे फोन पर बताया गया कि वह दुकानदार को ऑनलाइन भुगतान करेगी और दुकानदार भेज देगा। मुझे पैसे।’ उन्हें 917478893584 से कॉल आया और +91 84361 17367 पर पैसे भेजने के लिए कहा गया।  पूछने पर पता चला कि गांव की एक अन्य गृहिणी के पास भी एक अलग नंबर से ऐसा ही फोन आया था।  हालांकि पैसे भेजने का नंबर वही है। दक्षिण 24 परगना जिले में इस तरह की धोखाधड़ी की खबर से इलाके में सनसनी फैल गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *