छात्रों को सशक्त बनाने वाले नारायणा स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट के 18वें संस्करण का शुभारंभ

Business Kolkata West Bengal

कोलकाता : कोलकाता में स्थित नारायणा आईआईटी-जेईई/एनईईटी/फाउंडेशन कोचिंग एकेडमी की ओर से देश के विभिन्न कोने में रहनेवाले छात्रों के लिए स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (एनएसएटी 2023) के 18वें संस्करण के लॉन्च की घोषणा की गई।


इसका मूल मकसद छात्रों को सशक्त बनाने के साथ अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एनएसएटी 2023 के जरिए एक और उल्लेखनीय यात्रा शुरू करना है। यह एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक परीक्षा है, जिसका उद्देश्य देश भर के युवा छात्रों की शैक्षणिक प्रतिभा को प्रेरित करना, पुरस्कृत करना और उन्हें आगे बढ़ने में मार्गदर्शक बनना है।


यह कक्षा 7वीं से 11वीं (विज्ञान) के छात्रों के लिए अपने ज्ञान, महत्वपूर्ण सोच कौशल और अपने सहकर्मी समूह के बीच समस्या-समाधान क्षमताओं का परीक्षण करके राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए एक मंच बनता है। अपने समृद्ध इतिहास और अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ एनएसएटी की और से लगातार छात्रों को अपनी वास्तविक क्षमता को चमकाने और अनलॉक करने के अवसर प्रदान किए जाते हैं।


एनएसएटी 2023 में भाग लेने वाले छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है। जिसका मूल मकसद छात्रों में मौजूद उनकी असाधारण प्रतिभा को पुरस्कृत करना और उन्हें भविष्य में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करना है। देशभर के 300 से अधिक शहरों को कवर करने के साथ एनएसएटी 2023 का लक्ष्य विविध पृष्ठभूमि के छात्रों में छिपी प्रतिभा को एक अलग पहचान देना है, जिससे उन्हें राष्ट्रीय मंच पर चमकने का मौका मिलता है।


इस वर्ष एनएसएटी 2023 बदलते समय और छात्रों की जरूरतों को समायोजित करने के लिए आगे बढ़ रहा है। इस वर्ष यह परीक्षा सभी प्रतिभागियों के लिए उनकी सुविधा को सुनिश्चित करते हुए ऑनलाइन (8 से 12 अक्टूबर 2023) और ऑफलाइन (1 अक्टूबर / 15 अक्टूबर / 29 अक्टूबर 2023) दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। छात्र अपनी स्वेच्छा से वह मोड चुन सकते हैं, जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हो, जिससे उन्हें अपने सुविधा के मुताबिक प्रदर्शन करने की अनुमति मिल सके।


एनएसएटी 2023 की सफलता साल दर साल लगातार बढ़ रही इसकी बढ़ती लोकप्रियता से स्पष्ट हो रही है। इस आयोजन के पिछले संस्करण में 2.5 लाख से अधिक छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी शैक्षणिक कौशल और सीखने के प्रति समर्पण का प्रदर्शन किया। इसके रुझानों को ध्यान में रखते हुए एनएसएटी 2023 अपेक्षाओं को पार करने और अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार प्रतिभाशाली व्यक्तियों के एक बड़े समूह को आकर्षित करने का की उम्मीद करता है। इसमें पिछले साल पश्चिम बंगाल से 5000 से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था।

इस गौरवपूर्ण क्षण को साझा करते हुए, नारायणा आईआईटी-जेईई / एनईईटी / फाउंडेशन कोचिंग एकेडमी कोलकाता के केंद्रीय निदेशक पृथा हलदार और शाखा प्रबंधक नयन कुमार मंडल ने कहा, एनएसएटी 2023 का 18 वां संस्करण पहले से कहीं ज्यादा बड़ा और बेहतर होगा। एनएसएटी 2023 में देश भर के 3000 से अधिक स्कूल शामिल हो रहे हैं, जिसमे पश्चिम बंगाल के 100 से अधिक स्कूल के छात्र शामिल हैं। यहां छात्रों को अपनी योग्यता प्रदर्शित करने के लिए एक सुविधाजनक और परिचित वातावरण प्रदान किया जाएगा। इस परीक्षा में एक व्यापक पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है, जिसमें विज्ञान, गणित, मानसिक क्षमता जैसे विषयों को शामिल किया गया है।


एनएसएटी 2023 का एक मुख्य आकर्षण छात्रों के लिए छात्रवृत्ति सुरक्षित करने का अवसर है। इसमें 100% तक की छात्रवृत्ति उपलब्ध होने से योग्य उम्मीदवार अपनी शैक्षिक आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता का लाभ उठा सकते हैं।


चार दशकों की विरासत के साथ नारायण एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस ने हर साल शिक्षा के स्तर को लगातार आगे बढ़ाने में उपलब्धि हासिल की है। यहां उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान की जाती है, जो छात्रों के लिए एक मजबूत आधार तैयार करता है। इसके साथ उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए उनकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करता है।

नारायण शैक्षणिक संस्थान के बारे में:
नारायण शैक्षणिक संस्थान एशिया के सबसे बड़े और सबसे सम्मानित शिक्षा समूहों में से एक है। समूह के पास 23 भारतीय राज्यों में 750 से अधिक स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों और कॉलेजों का विशाल नेटवर्क है। इसमें गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के अलावा 50,000 से अधिक उच्च अनुभवी शिक्षकों, अनुसंधान एवं विकास प्रमुखों और विषय वस्तु विशेषज्ञों की एक टीम है, जो किंडरगार्टन से लेकर स्नातकोत्तर अध्ययन तक हर साल 600,000 से अधिक छात्रों को उनकी शिक्षा में मदद करते हैं।

नारायणा आईआईटी-जेईई / एनईईटी / फाउंडेशन कोचिंग एकेडमी कोलकाता में कई आईआईटी प्रवेश परीक्षा (XI-XII और XII पास), एनईईटी (XI-XII और XII पास) और फाउंडेशन (कक्षा VIII-X) के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करता है और उत्कृष्ट परिणाम देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *