पूर्वी भारत में “हॉस्पिटल ऑन व्हील्स-लोटस टीएमटी मेडिकल बस” ने किए एक साल पूरे

Business Kolkata National

कोलकाता : बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान (बीडीजीआरजीएसएस) और फेसेस के सहयोग से शनिवार को कोलकाता के जेडब्ल्यू मैरियट होटल में पूर्वी भारत में सबसे बड़े “हॉस्पिटल ऑन व्हील्स- लोटस टीएमटी मेडिकल बस” के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पूर्वी भारत में अत्याधुनिक चिकित्सा सामानों से लैस यह अपनी तरह का पहला लोटस टीएमटी मेडिकल बस है।जिसके सेवाओं से लगातार जरूरतमंद लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

गत वर्ष 31 जुलाई 2022 को इसे शुरू किया गया था। इसका पहला शिविर 1 अगस्त 2022 को कोलकाता के ईडेन गार्डेन में आयोजित किया गया था। यह उद्घाटन शिविर खेल के मैदान में निरंतर मेहनत करनेवाले लोगों को समर्पित था।

तब से इस मेडिकल बस ने 13,000 किमी से अधिक की दूरी तय कर अबतक 250 शिविरों का आयोजन किया है। जिसमें पश्चिम बंगाल के साथ यह मेडिकल बस ने असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 41,600 रोगियों की सफलतापूर्वक सेवा की है। यह मेडिकल बस बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान की एक पहल है, जिसे बीडीजी मेटल एंड पावर लिमिटेड द्वारा प्रायोजित किया गया है। लगातार एक वर्ष से यह आनंदलोक अस्पताल के अनुग्रहपूर्ण चिकित्सा सहयोग से लोगों की सेवा में प्रयासरत है।

यह मेडिकल बस 12 मीटर लंबी है। जिसमें सभी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं जैसे – नेत्र, दंत और ईएनटी जांच और उपचार, सामान्य जांच, पैथोलॉजिकल प्रयोगशाला, सामान्य ओपीडी, ईसीजी और एक्स-रे सुविधाओं के साथ-साथ कई अन्य सेवाओं से इसे सुसज्जित किया गया है। इस हॉस्पिटल ऑन व्हील्स में दवाइयां और चश्में भी मुफ्त में उपलब्ध कराए जाते हैं।

वर्षगांठ समारोह में शोभनदेव चट्टोपाध्याय (प्रभारी मंत्री, कृषि और संसदीय कार्य विभाग), जनाब नदीमुल हक (राज्यसभा सांसद), जावेद अहमद खान (मंत्री, आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षा, पश्चिम बंगाल सरकार), रमेश चंद गोयल (बीडीजी ग्रुप के अध्यक्ष), इमरान जकी, (फेसेस के अध्यक्ष), आलोक गोयल (बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान के प्रबंध ट्रस्टी) और सुमित भट्ट (सचिव, बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान) के साथ इस समारोह में कोलकाता की कई अन्य प्रसिद्ध हस्तियां मौजूद थे।

मीडिया से बात करते हुए बीडीजी ग्रुप के चेयरमैन रमेश चंद गोयल ने कहा, यह बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान द्वारा की गई एक पहल है, जो लोटस टीएमटी मेडिकल बस के विचार के फलीभूत होने के बाद से मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। इसकी यात्रा के पहले वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ स्वास्थ्य देखभाल का मार्ग प्रशस्त किया गया है, जो हमारे लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

इस अवसर पर बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान के प्रबंध ट्रस्टी आलोक गोयल ने कहा, लोटस टीएमटी मेडिकल बस ने अपने पहले वर्ष के दौरान महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। यह आशा की वह किरण है, जो देश के दूरदराज ग्रामीण इलाकों में जाकर जरूरतमंद लोगों तक आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचा रही है।

अपने विचार साझा करते हुए, फेसेस के अध्यक्ष, इमरान जकी ने कहा, लोटस टीएमटी मेडिकल बस के साथ 365 दिनों के हीलिंग हार्ट्स और चेंजिंग लाइव्स के इस उत्सव से जुड़ना मेरे लिए बहुत खुशी की बात थी। अब आगामी समय में हम जरूरतमंदों के लिए स्वास्थ्य और चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले अधिक गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करेंगे ताकि अधिक से अधिक लोग इस मोबाइल वैन सेवाओं से लाभान्वित हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *