बंगाल के दुर्गा पूजा में शामिल होंगे जेपी नड्डा, सप्तमी पर पहुंचेंगे कोलकाता

Kolkata Politics West Bengal

कोलकाता : दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल की सांस्कृतिक पहचान ही नहीं बल्कि बंगाली भावनाओं का जीता-जागता स्वरूप है। इसमें जन भागीदारी का कोई भी मौका राजनीतिक दल छोड़ना नहीं चाहते। एक तरफ जख्मी होने के बावजूद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार वर्चुअल माध्यम से दुर्गा पूजा पंडालों का उद्घाटन कर रही हैं तो दूसरी ओर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बंगाल में भाजपा पार्षद सजल घोष की ओर से आयोजित दुर्गा पूजा पंडाल में शामिल होकर जा चुके हैं। अब लोकसभा चुनाव से पहले हो रही इस पूजा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होने आ रहे हैं। नड्डा शनिवार को महासप्तमी के अवसर पर कोलकाता आएंगे।

राज्य भाजपा सूत्रों ने कहा कि नड्डा शनिवार सुबह कोलकाता पहुंचेंगे। वे वहां कुछ सामुदायिक पूजा पंडालों का दौरा करेंगे और आयोजकों के साथ-साथ वहां आने वाले लोगों से बातचीत करेंगे। भाजपा राज्य समिति के एक सदस्य ने बताया कि प्रारंभिक कार्यक्रम के अनुसार नड्डा उस दिन तीन सामुदायिक पूजा समितियों के पंडालों का दौरा करेंगे। उन्‍होंने कहा, “उस यात्रा के दौरान उनके कोई राजनीतिक संदेश देने की संभावना नहीं है। पूरी संभावना है कि वह उसी शाम नई दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।”


उनके अनुसार, इस वर्ष दुर्गा पूजा उत्सव के प्रति पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व काफी गंभीर है। यह पार्टी नेताओं के लिए आम लोगों के साथ बातचीत करने का एक महत्वपूर्ण मौका है। उन्होंने कहा, वास्तव में, केंद्रीय नेतृत्व ने पार्टी के राज्य नेताओं को अधिक से अधिक दुर्गा पूजा से जुड़ने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने 16 अक्टूबर को मध्य कोलकाता के लेबुतला पार्क में संतोष मित्रा स्क्वायर की सामुदायिक पूजा का उद्घाटन किया है। अयोध्या में बना रहे भव्य राम मंदिर की तर्ज पर बने इस पंडाल के उद्घाटन के बाद अमित शाह ने कहा था कि बंगाल में सत्ता परिवर्तन तक वह जोर लगाते रहेंगे।

उन्‍होंने कहा, “यह राजनीतिक बयान देने का अवसर नहीं है। इसलिए अभी मैं ऐसा नहीं करूंगा। लेकिन मैं राज्य का बार-बार दौरा करूंगा, राजनीतिक बयान दूंगा और यह सुनिश्चित करूंगा कि राज्य में बदलाव हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *