देश में पहली बार कोलकाता में 600 ड्रोन से होगा रावण दहन

Kolkata National
  • कोलकाता के पार्क सर्कस सार्वजनिन दुर्गोत्सव कमेटी उद्दीपानी ड्रोन शो करेगी आयोजित
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी ड्रोन शो के लिए दी आवश्यक मंजूरी

कोलकाता : 24 अक्टूबर को विजयादशमी के अवसर पर इस बार देश में पहली बार कोलकाता के आसमान में अद्भुत लाइट एंड साउंड ड्रोन शो के माध्यम से हवा में विशेष रावण दहन देखने को मिलेगा। इसमें एक दो नहीं बल्कि कुल 600 ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। कोलकाता के पार्क सर्कस सार्वजनिन दुर्गोत्सव कमेटी उद्दीपानी यह अविश्वनीय
लाइट एंड साउंड ड्रोन शो का आयोजन करने जा रही है।

कमेटी के प्रेसिडेंट गौरव धवन ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय से भी इस ड्रोन शो के लिए आवश्यक मंजूरी मिल गई है। उन्होंने दावा किया कि देश में यह पहली बार है जब 600 ड्रोन के जरिए हवा में विशेष लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से रावण दहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विजयादशमी के दिन कोलकाता में डान बास्को स्कूल के सामने स्थित पार्क सर्कस मैदान में शाम सात बजे से यह ड्रोन शो होगा, जिसके माध्यम से रावण का दहन किया जाएगा।


इसकी तैयारी और रिहर्सल भी शुरू हो चुका है। शो के लिए इस्तेमाल होने वाले करीब 600 ड्रोन व इसके संचालन से जुड़ी टीम भी कोलकाता पहुंच चुकी है। पूजा कमेटी के सदस्य अर्जुन धवन ने बताया कि ड्रोन सेवा प्रदाता पाउट लैब के सहयोग से यह ड्रोन शो होगा। इसके लिए दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों से 30 से ज्यादा इंजीनियरोंविशेषज्ञों की टीम यहां पहुंच चुकी है।

50 हजार से अधिक की भीड़ जुटने की उम्मीद

धवन ने उम्मीद जताई कि इस शो को देखने के लिए लगभग 50 हजार लोगों की भीड़ जुटेगी। ड्रोन शो के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद दुर्गोत्सव कमेटी ने कोलकाता पुलिस के पास भी आवश्यक सुरक्षा क्लीयरेंस के लिए आवेदन किया है। धवन ने आगे बताया कि कोलकाता की दुर्गा पूजा को यूनेस्को से विश्व विरासत का दर्जा मिलने की खुशी में मां दुर्गा के प्रति सम्मान जताने के लिए 23 व 25 अक्टूबर को भी लाइट एंड साउंड ड्रोन शो आयोजित करने की योजना है। इसमें आसमान में मां दुर्गा की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *