विश्व प्रसिद्ध शिक्षाविद ने एक और नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

National State

गया : 26 नवंबर, 2023 को, प्रेम रावत ने ‘जीवन के मूल्य की समझ–अपने आप को जानना’पर लोगों को संबोधित किया जिसमें 375603 दर्शकों के लिए ‘एक ही स्थान पर एक संबोधन में सबसे बड़ी भागीदारी’ के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। प्रेम रावत ने बोध गया के और गांव में अन्नपूर्णा राइस मिल के पास राज विद्या केंद्र द्वारा आयोजित विश्व की सबसे बड़ी सभा में लोगों को संबोधित करने के लिए गया की यात्रा की।उ न्होंने एक घंटे से भी ज्यादा समय का ये सम्बोधन दिया ।

इस व्याख्यान में गणमान्य व्यक्तियों, बुद्धिजीवियों, मीडिया, छात्रों और जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों ने भाग लिया, जो 26 तारीख की सुबह से ही आना शुरू हो गए थे। प्रेम के रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डंगरिकारव प्रवीण पटेल और विषय वस्तु विशेषज्ञ की उपस्थिति में मंच पर स्वीकार किया।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम ने इसे “एक ही संबोधन में सबसे बड़ी उपस्थिति” के रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया। इसने आधिकारिक तौर पर भारत के बिहार के गया शहर में 375, 603 लोगों द्वारा सुनने का एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने  ‘आज हम जिस दुनिया में रहते हैं उसमें अपने आप को जानने के महत्व’पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा, “किसी भी अन्य चीज़ से अधिक अपने आप को जानने को महत्व देते हुए कहा  था अपने आप को जानो’ ।”

उन्होंने आगे कहा, “अज्ञानता भ्रम पैदा करती है, जबकि ज्ञानसंतोष और संतुष्टि की भावना को पैदा करता है।अपने आप को समझने के पीछे एक और प्रमुख उद्देश्य यह है कि जीवन में हमारा नियंत्रण केवल अपने आप पर होता है और यही हमारे जीवन  में हमारी खुशी और शांति को निर्धारित करता है। इसलिए, जीवन यात्रा मेंअपने आप को जानना हमें ड्राइवर की सीट पर रखता है”।

प्रेम ने आगे कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम ईश्वर में विश्वास करते हैं या नहीं, हर विचार, अवधारणा और विश्वास से परे, हमारे पास यह जीवन है, हम देखने योग्य ब्रह्मांड को देख सकते हैं और यह सृष्टि स्पष्ट है।प्रकृति में एक ही शक्ति ने सब कुछ बनाया है और यही शक्ति इस सृष्टि को चला रही है।हम इसके विशालआकार को नहीं जान सकते, लेकिन अगर हम अपने आप को जान लेतेहैं, जो इस सृष्टि काही एक हिस्सा है, तो यह उस अनंत को समझने के बराबर है”।

उन्होंने एक उदाहरण दिया कि, “अगर हम समुद्र का स्वाद चखना चाहते हैं, तो हम उसका पूरा पानी नहीं पी सकते हैं, लेकिन एक बूंद का स्वाद लेना उतना ही प्रामाणिक है जितना कि पूरे समुद्र का स्वाद लेना।हम उस अनंत शक्ति की वह बूंद हैं जिसने सब कुछ बनाया और बनाए रखा है, इसलिए इसे जानना और समझना सर्वोच्च ज्ञान है”।

उल्लेखनीय रूप से, ऐसे गहन संदेश से वहां उपस्थित लोग मंत्र मुग्ध हो गए थे और ऐसा लगा जैसे गया शहर एक अलौकिक शांति के साथ जीवंत हो गया है।गया – एक ऐसा  शहर जो पवित्र नदी “फल्गु” के किनारे स्थित है और इसका वर्णन रामायण और महाभारत के हिंदू महाकाव्यों में भी किया गया है।

बोध गया वह स्थान भी है जहां भगवान बुद्ध को प्रसिद्ध “पीपल” वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था।गया से कुछ मील की दूरी पर नालंदा विश्वविद्यालय है, जिसे दुनिया का पहला आवासीय विश्वविद्यालय माना जाता है, जो 1,500 साल पहले बना था, और प्राचीन काल में सीखने का एक बड़ा केंद्र था;और वहीं पास में राजगीर वह स्थान है जहाँ ऐसा माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने अपने व्याख्यान दिएथे।

प्रेम रावत का एक परिचय I

प्रेम रावत एक विश्व प्रसिद्ध शिक्षाविद, बेस्टसेलर लेखक, मानवतावादऔर अब दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड  केधारक हैं, जो विश्व भर के श्रोताओं को वास्तव में अपने आप से  जुड़ने और संतुष्टि का जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।प्रेम रावत ने  प्रत्येक व्यक्ति के लिए आशा और शांति का व्यावहारिक संदेश लाने के अपने अथक प्रयासों से लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।उनके समबोधन और संदेश उनके छह दशकों से अधिक समय में किए गए 5,500 से अधिक कार्यक्रम में प्राप्त उनके गहन व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित हैं।

 एक विलक्षण बालक, 70 के दशक के एक किशोर आइकन से लेकर विश्व शांति दूत तक, प्रेम ने लाखों लोगों के लिए असाधारण स्पष्टता, प्रेरणा और गहन जीवन शिक्षा प्रदान की है।अब संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित, द प्रेम रावत फाउंडेशन के संस्थापक, प्रेम जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ काम करते हैं, और उन्हें यह सिखाते हैं कि अपने भीतर स्थित  अच्छाई के स्रोत का अनुभव कैसे करें।उनका वैश्विक प्रयास 100 से अधिक देशों में फैला हुआ है, जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए आशा, खुशी और शांति का व्यावहारिक संदेश लाता है। उनका पीस एजुकेशन प्रोग्राम, प्रेम के संबोधनों पर आधारित एक थीम आधारित सॉफ्ट स्किल्स वेलबीइंग प्रोग्राम है, जिसका उपयोग विश्व स्तर पर 1,000 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में किया जाता है, जिसमें अब तक 365,000 से अधिक लोग भाग ले चुके हैं।

इसका उपयोग दुनिया भर में 775 से अधिक जेलों में किया जाता है, जिससे दोबारा अपराध में कमी करने में मदद मिलती है और 80 देशों में इसका उपयोग किया जाता है तथा 40 भाषाओं में इसका अनुवाद किया जाता है।प्रेम रावत फाउंडेशन का नवीनतम “शांति शिक्षा कार्यक्रम ईडीयू” विशेष रूप से शिक्षकों और शिक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है, और उन्होंने हाल ही में 1 नवंबर, 2023 को दुबई जीईएसएस में अपना संदेश प्रस्तुत किया। जीईएसएस दुनिया भर के 40 से अधिक देशों के 350 से अधिक शैक्षिक ब्रांडों और विशेषज्ञों की मेजबानी करता है।

वह उस प्रेम रावत फाउंडेशन के संस्थापक हैं जो ‘शांति शिक्षा कार्यक्रम’ का आयोजन करता है, जो जेलों में;युद्ध से क्षतिग्रस्त देशों में;80 से अधिक देशों में रिटायर्ड सैनिक केंद्रों और अस्पतालों में चलाया जाता है। विश्व भर में एक हजार से अधिक स्कूलों और विश्वविद्यालयों में अपनाया गया यह कार्यक्रम जीवन के सभी क्षेत्रों तक पहुंच गया है, जिसमें समाज और संघर्ष से पीड़ित होने वाले लोग भी शामिल हैं, और यह प्रतिभागियों को वास्तविक व्यक्तिगत शांति का अनुभव करने के लिए प्रेरित करता है।

प्रेम रावत जिस शांति की बात करते हैं, उसे अनुभव करने का एक व्यावहारिक तरीका पेश करते हैं।वह अपनी पुस्तकों, प्रशिक्षणों, वेब सामग्रियों, मीडिया साक्षात्कारों और सबसे बढ़कर, अपने लाइव कार्यक्रमों और संबोधनों के माध्यम से दुनिया भर में लाखों लोगों के साथ अपना संदेश साझा करते हैं।

मात्र 2023 में प्रेम रावत ने टीवी, प्रिंट और रेडियो सहित सभी मीडिया माध्यमों से 775 मिलियन से अधिक लोगों को संबोधित किया है। प्रेम रावत ने हाल ही में दुनिया भर के शिक्षकों के लिए अपने अद्भुत शांति शिक्षा कार्यक्रम को पेश करने और अपनी बेस्टसेलिंग पुस्तक, “हियर योरसेल्फ: हाउ टू फाइंड पीस इन ए नॉइज़ वर्ल्ड” का अरबी संस्करण लॉन्च करने के लिए दुबई, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की।

उनकी इस ऐतिहासिक यात्रा ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स का ध्यान आकर्षित किया जो उनकी अंतर्दृष्टि और प्रयासों को लाखों लोगों तक पहुंचा रहे हैं। प्रेम रावत को संयुक्त अरब अमीरात में विश्व प्रसिद्ध शारजाह अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में एक कार्यक्रम के साथ उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक, “हियर योरसेल्फ: हाउ टू फाइंड पीस इन ए नॉइज़ वर्ल्ड” के अरबी संस्करण के विमोचन के अवसर पर बोलने के लिए भी आमंत्रित किया गया था।

प्रेम रावत न्यूयॉर्क टाइम्स के “हियर योरसेल्फ: हाउ टू फाइंड पीस इन ए नॉइज़ी वर्ल्ड” के बेस्टसेलर लेखक हैं।अप्रैल 2023 में स्थापित वह एकमात्र लेखक के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स धारक हैं, जिनकी पुस्तक पढ़ने के दौरान 114,706लोग उपस्थित थे। प्रेम एक पायलट भी हैं, 15,000 घंटे की उड़ान के अनुभव के साथ, एक फोटोग्राफर, क्लासिक कार रेस्टोरर,एवं चार बच्चों के पिता और चार बच्चों के दादा नाना भी हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *