विजय दिवस समारोह में भाग लेने 36 सदस्यीय बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल कोलकाता आएगा

Forces

1971 के युद्ध की इस साल 52वीं वर्षगांठ मनाएगी भारतीय सेना

कोलकाता : 1971 के युद्ध में मिली ऐतिहासिक जीत की याद में हर साल 16 दिसंबर को मनाए जाने वाले विजय दिवस समारोह के लिए सेना की पूर्वी कमान के आमंत्रण पर इस वर्ष बांग्लादेश से 36 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कोलकाता आएगा। इसमें 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले 30 मुक्ति योद्धा एवं छह बांग्लादेशी सेना के सेवारत अधिकारी होंगे। विजय दिवस से पूर्व शनिवार को यहां पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मेजर जनरल एमपी सिंह ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस साल 1971 युद्ध के 52 साल पूरे हो रहे हैं। विजय दिवस के उपलक्ष्य में हर साल की तरह कोलकाता में 15 व 16 दिसंबर को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेंगे।

इस दौरान 1971 के युद्ध में बांग्लादेश की तरफ से भाग लेने वाले मुक्ति योद्धा उस युद्ध में भारतीय सेना के दिग्गज जवानों, वीरता पुरस्कार विजेताओं और उनके स्वजनों के साथ अपनी यादों को साझा करेंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से दोनों देशों के अटूट संबंध, सांस्कृतिक समन्वय आदि को दिखाया जाएगा।

इस मौके पर कोलकाता में बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त अंदालीब इलियास ने कहा कि उनका देश बांग्लादेश की स्वतंत्रता में भारतीय सेना और यहां के लोगों का सदा ऋणी रहेगा। दोनों देशों की दोस्ती सबसे अलग और अटूट है।

बता दें कि पूर्वी कमान के नेतृत्व में ही 1971 का युद्ध लड़ा गया था, जिसमें 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने अपने हथियार डाल दिए थे। इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश के रूप में नए राष्ट्र का उदय हुआ था। भारतीय सेना हर साल इसकी याद में 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *