बड़ा बाजार के प्लास्टिक गोदाम में भयावह आग, दमकल की 15 गाड़ियां

Kolkata

कोलकाता : बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार सुबह आग लग गयी। क्योंकि गोदाम में प्लास्टिक और अन्य ज्वलनसील समान थे इसलिए आग तेजी से फैलने लगी। सूचना मिलने के बाद सबसे पहले अग्निशमन विभाग की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। बाद में आठ और गाड़ियों को मौके पर लाया गया।

गोदाम बड़ाबाजार के नाखोदा मस्जिद के पास है। आग लगते ही स्थानीय लोग आग बुझाने में जुट गए थे। शंकरा इलाका होने के कारण दमकलकर्मियों को आग बुझाने का काम शुरू करने में देरी हुई। जिस गोदाम में आग लगी वहां तक ​​दमकल की गाड़ियां नहीं पहुंच सकीं। दूर से ही हौजपाइप से आग बुझाने की कोशिश दमकल कर्मियों ने शुरू की है।

आग गोदाम के बगल की बहुमंजिला इमारत में भी फैल गई है। इसकी भयावता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करीब एक किलोमीटर दूर से आग की लपटें और धुएं का गुब्बार देखा जा सकता है। घटना में किसी की घायल होने अथवा हताहत होने की सूचना नहीं है लेकिन लाखों का सामान जलकर खाक हो गया है। खबर पाकर स्थानीय पार्षद और अग्निशमन मंत्री सुजीत बसु मौके पर पहुंचे।

दमकलकर्मियों का प्रारंभिक अनुमान है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी है। सवाल यह भी उठ रहे हैं कि शंकरी बस्ती इलाके में ऐसा गोदाम बनाने की इजाजत किसने दी। गोदाम में अग्निशमन की व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं थी।

घटनास्थल का दौरा करने के बाद मंत्री सुजीत बसु ने कहा, ”दमकलकर्मियों के कुछ घंटों के प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया गया। अब कूलिंग की प्रक्रिया चल रही है। आग कैसे लगी इसकी जांच होनी चाहिए लेकिन अब हमारा लक्ष्य सबसे पहले आग को पूरी तरह से बुझाना है। इसके बाद हम जांच करेंगे कि उस गोदाम में दस्तावेज ठीक थे या नहीं, अग्निशमन व्यवस्था है या नहीं।

उत्तर कोलकाता से भाजपा उम्मीदवार तापस रॉय भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने इस आग के लिए अग्निशमन विभाग और पुलिस पर सवाल खड़ा किया। उन्होंने कहा, ”पुलिस और अग्निशमन विभाग ने इतने समय तक कार्रवाई क्यों नहीं की? सभी को जवाब देना होगा।” तापस के मौके पर पहुंचते ही इलाके में तनाव फैल गया। वार्ड नंबर 42 के तृणमूल पार्षद और उनके समर्थकों ने तापस को देखकर और ‘गो बैक’ के नारे लगाए। तापस के समर्थन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी, जिसकी वजह से हालात और तनावपूर्ण हो गए थे। हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को संभाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *