बंगाल में 22 जनवरी को ही होंगे चार नगर निगमों के चुनाव : राज्य चुनाव आयोग

Kolkata Politics West Bengal

* चुनाव प्रचार के दौरान पदयात्रा और रोड शो की नहीं होगी अनुमति, वर्चुअल चुनाव प्रचार पर जोर

* चुनाव के 72 घंटे पहले जारी होगा साइलेंस जोन

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के चार नगर निगमों आसनसोल, सिलीगुड़ी, चंदननगर और बिधाननगर के चुनाव पूर्व निर्धारित तिथि यानी 22 जनवरी को ही होंगे। राज्य चुनाव आयोग ने सोमवार को राज्य के मुख्य, गृह व स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक करने के बाद यह फैसला किया है। बैठक में चुनाव में कोरोना संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्णय लिया गया है। रोड शो और पदयात्रा पर रोक लगा दी गई है।

राज्य चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि चुनाव स्थगित करने या उसकी तिथि आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जिन नगर निगम इलाकों में चुनाव होने वाले हैं, वहां कोरोना का संक्रमण कोलकाता की तुलना में बेहद कम है। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। घर-घर जाकर प्रचार के लिए अधिकतम पांच लोगों को अनुमति दी जाएगी। राजनीतिक दलों को वर्चुअल चुनाव प्रचार पर जोर देने को कहा गया है। छोटी-छोटी सभाएं करने को कहा गया है।

इस दिन, राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, चुनाव प्रचार के दौरान रोड शो और पदयात्रा पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही प्रत्येक नगर निगम में नोडल स्वास्थ्य अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है और सभी के लिए डबल या सिंगल वैक्सीन (उम्मीदवार, मतगणना एजेंट, मतदान अधिकारी) डोज बाध्यतामूलक कर दिया गया है। खुले मैदान में 500 से अधिक लोगों के साथ सार्वजनिक सभा करने पर रोक लगा दी गई है। सभा स्थल का प्रवेश और निकास के लिए अलग गेट रखना होगी और सभागार में अधिकतम 200 लोगों या आधी सीटों की अनुमति दी गई है।

चुनाव के 72 घंटे पहले साइलेंस जोन लागू हो जाएगा। मतदान केंद्र पर मास्क, थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य होगा तथा मतदान के अंतिम घंटे में कोविड मरीजों को एंबुलेंस से लाया जाएगा। नामांकन केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने विशेष इंतजाम रखने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *