कोरोना के बीच 7 से होगा कोलकाता फिल्म फेस्टिवल, ममता करेंगी उद्घाटन

Kolkata National West Bengal

* 50 फीसदी दर्शकों के साथ होगा फिल्म महोत्सव

कोलकाता: बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बंगाल सरकार ने कुछ पाबंदियों के साथ सात जनवरी से 27वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजित करने की घोषणा की है। मंगलवार को राज्य के सूचना और संस्कृति राज्य मंत्री इंद्रनील सेन और फिल्म निर्देशक अरिंदम शील ने यह घोषणा की। इंद्रनील सेन ने कहा कि फिल्म फेस्टिवल सात से 14 जनवरी तक चलेगा। उद्घाटन समारोह राज्य सचिवालय नवान्न में होगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वर्चुअल माध्यम से इसकी शुरुआत करेंगी। इस बार 161 फिल्में दिखाई जाएंगी और कुल 200 शो आयोजित किए जाएंगे। उद्घाटन फिल्म- ‘अरण्येर दिन-रात्रि’ (1970) होगी। इसे रवींद्र सदन में प्रदर्शित की जाएगी तथा 50 प्रतिशत सीटों पर ही दर्शकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

* फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे की 100वीं वर्षगांठ पर होंगे विशेष आयोजन

अरिंदम शील ने कहा कि कोविड नियमों के अनुसार फिल्म फेस्टिवल होगा। इस वर्ष सत्यजीत रे की 100वीं वर्षगांठ है, इसलिए यह फिल्म महोत्सव भी श्रद्धांजलि देगा। फोकस कंट्री फिनलैंड है। उन्होंने कहा कि हमने सत्यजीत रे के समय के 27 कलाकारों को आमंत्रित किया है। अब तक 13 लोगों ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है। बाकी कई और बताएंगे। ये सभी कलाकार अपराह्न तीन बजे रवींद्र सदन में एक मंच पर मौजूद रहेंगे उस दिन रे के कलाकार के रूप में सभी का स्वागत किया जाएगा। फिल्म निर्देशक शुभजीत सिकदर सत्यजीत रे की स्मृति में भाषण देंगे।

* फिल्म अभिनेता दिलीप सहित अन्य को दी जाएगी विशेष श्रद्धांजलि

प्रसिद्ध फिल्म हस्ती बुद्धदेव दासगुप्ता, दिलीप कुमार, जीन पाल बेलमोंडो, स्वाटिलेखा सेनगुप्ता और सुमित्रा भावे की विशेष श्रद्धांजलि दी जाएगी। यह पता चला है कि प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी के वृत्तचित्र ‘अमी सौमित्र’ पहली बार कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा, फिल्म 10 जनवरी को शाम छह बजे दिखाई जाएंगी। सौमित्र की बेटी पालोमी बसु, सायंतन मुखर्जी द्वारा निर्देशित डाक्यूमेंट्री ‘अमी सौमित्र’ की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। बताते चलें कि पिछले वर्ष भी 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय नवान्न से वर्चुअली उद्घाटन किया था। बालीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान भी वर्चुअल उपस्थित हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *