J.D. BIRLA INSTITUTE में अब से लड़कों और लड़कियों के लिए Co-Education की सुविधा

Business Kolkata National State West Bengal

कोलकाता: जे.डी. बिड़ला इंस्टीट्यूट (जेडीबीआई) में अगले सत्र से लड़के भी भर्ती हो सकते है। अबतक सिर्फ लड़कियों के लिए भी यह संस्थान था, पर अब इस संस्थान में लड़के भी भर्ती होकर उच्चा शिक्षा प्राप्त कर सकते है। कोलकाता में यह एक निजी गैर-सहायता प्राप्त कॉलेज है, जो जादवपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध है, य़ह उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित और विशिष्टता का केंद्र है।

2010 में संस्थान को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा उच्चतम संभव “ए” ग्रेड से सम्मानित किया गया था। वर्तमान में कॉलेज मान्यता के तीसरे चक्र की तैयारी कर रहा है। संस्थान राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) का एक हिस्सा है।

1962 में स्थापित, संस्थान ने उच्च शिक्षा की सेवा में 60 वर्ष से अधिक पूरे कर लिए हैं और इन छह दशकों में यह बदलते समय की जरूरतों और मांगों के साथ विकसित हुआ है। मूल रूप से एक गर्ल्स कॉलेज में 06 स्नातक पाठ्यक्रम और 04 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अलावा एक पीजी डिप्लोमा और कुछ प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम बीबीए सह-शैक्षिक होने के साथ छात्रों को पेश किए जा रहे हैं।

हाल के वर्षों में, कॉलेज ने अपने विज्ञान और वाणिज्य कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक लड़कों के आवेदन की संख्या में वृद्धि देखी है, साथ ही कॉलेज की वेबसाइट पर इसी तरह की पूछताछ भी प्राप्त हुई है। जादवपुर विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 से सभी पाठ्यक्रमों में लड़कों को प्रवेश देने की अनुमति दे दी गई है।

जेडीबीआई द्वारा प्रस्तावित सभी पाठ्यक्रम नए युग के कार्यक्रम हैं जो कौशल विकास और उद्यमिता पर केंद्रित हैं। पिछले कुछ वर्षों में प्रत्येक पाठ्यक्रम ने शहर में अपनी विशिष्ट पहचान हासिल कर ली है और कुछ पाठ्यक्रम छात्रों द्वारा बहुत पसंद किए जाते हैं। यह उपलब्ध सीटों की संख्या की तुलना में हर साल वीज़ा के लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों की अधिक संख्या से स्पष्ट होता है। वर्तमान में परिसर में लगभग 1600 छात्र पढ़ रहे हैं और पूर्व छात्र अच्छी स्थिति में हैं

पाठ्यक्रम

स्नातक पाठ्यक्रम (3-वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम)

खाद्य विज्ञान और पोषण प्रबंधन में बी.एससी (ऑनर्स)।

टेक्सटाइल और फैशन टेक्नोलॉजी में बी.एससी (ऑनर्स)।

इंटीरियर डिजाइनिंग में बीएससी (ऑनर्स)।

मानव विकास में बीएससी (ऑनर्स)।

बी.कॉम (ऑनर्स)

बीबीए

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (2-वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम)

खाद्य एवं पोषण में एम.एससी

कपड़ा एवं परिधान में एम.एससी

मानव विकास में एम.एससी

एम.कॉम

एप्लाइड न्यूट्रिशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (1-वर्षीय पाठ्यक्रम)

सभी पाठ्यक्रमों को एनईपी पाठ्यक्रम ढांचे के आधार पर 4-वर्षीय (8 सेमेस्टर) प्रारूप में अनुकूलित किया गया है और शैक्षणिक सत्र 2023-2024 से लागू किया जाएगा।

जेडीबीआई में होने के लाभ

• भारत के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक से डिग्री।

• एनईपी पाठ्यक्रम ढांचे पर आधारित 4-वर्षीय कार्यक्रम।

• उत्कृष्ट बुनियादी ढाँचा और अत्याधुनिक प्रयोगशालाएँ।

• स्मार्ट कक्षाएं आईटी-सक्षम शिक्षाशास्त्र की सुविधा प्रदान करती हैं।

• सुयोग्य पूर्णकालिक संकाय द्वारा मार्गदर्शन।

• भ्रमण और क्षेत्र दौरों के माध्यम से अनुभवात्मक शिक्षा।

• इंटर्नशिप और प्लेसमेंट सहायता।

• नि:शुल्क अतिरिक्त मूल्यवर्धित अल्पकालिक पाठ्यक्रम।

• सर्वांगीण विकास के लिए सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों की मेजबानी।

• शैक्षिक सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगठनों के साथ एमओए

ओखलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी (यूएसए) , अविनशिलिंगम इंस्टीट्यूट फॉर होम साइंस एंड हायर एजुकेशन फॉर वुमेन (कोयंबटूर) , आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल, कोलकाता (आईबीएस) , एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (ईडीआई, अहमदाबाद)

प्लेसमेंट और पूर्व छात्र

संस्थान में दो पूर्णकालिक प्लेसमेंट अधिकारियों की देखरेख में एक सक्रिय प्लेसमेंट सेल है। कुछ संगठन जहां छात्रों को रखा गया है उनमें विप्रो लिमिटेड, गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड, प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स (सर्विस डिलीवरी सेंटर), ट्रेंडसूत्र क्लाइंट सर्विसेज प्राइवेट शामिल हैं। लिमिटेड (पेपरफ्राई.कॉम), नोल्टे इंडिया इनोवेटिव होम्स, सी बी डिज़ाइन स्टूडियो, डिज़ाइन स्टूडियो, रितिका प्राइवेट। लिमिटेड (रितु कुमार), टेक्सपोर्ट ओवरसीज प्राइवेट। लिमिटेड, कैचेट एक्सपोर्ट्स प्रा. लिमिटेड, यूनिक्राफ्ट इंटरनेशनल, हॉस्पिटल्स (मणिपाल हॉस्पिटल्स-बैंगलोर, बेले व्यू क्लिनिक, भागीरथी नियोटिया वुमन एंड चाइल्ड केयर सेंटर) होटल (ताज, हयात रीजेंसी, जेडब्ल्यू मैरियट) और कई अन्य।

कॉलेज के सक्रिय पूर्व छात्रों में 3000 से अधिक सदस्य हैं।

संकाय एवं अनुसंधान

50 पूर्णकालिक पुष्ट संकाय हैं, जो प्रतिष्ठित विद्वान हैं और यूजीसी मानदंडों के अनुसार भर्ती किए जाते हैं। वे अपने अध्ययन के क्षेत्र में सक्षम और उत्कृष्ट हैं। यह छात्रों की संतुष्टि में स्पष्ट है जो उनके सेमेस्टर वार फीडबैक में परिलक्षित होता है। संकाय भी बड़े पैमाने पर अनुसंधान करते हैं, हालांकि कॉलेज मुख्य रूप से एक यूजी कॉलेज है। पिछले दशक में संकाय सदस्यों द्वारा 250 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए गए हैं और 17 से अधिक यूजीसी-प्रायोजित परियोजनाएं पूरी की गई हैं।

शिक्षाशास्त्र एवं गतिविधियाँ

संस्थान का लक्ष्य छात्रों को शिक्षित और प्रशिक्षित करना और उन्हें कल के ईमानदार, व्यस्त और उदार नेता बनने में सक्षम बनाना है। संस्थान सीमा-रहित शिक्षा की भावना में विश्वास करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *